जन्माष्टमी के दिन राशि अनुसार करें कृष्ण पूजन, बनेंगे बिगड़े काम

0 0

[ad_1]

जन्माष्टमी का त्योहार हर साल भादो की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। इस साल यह त्योहार 18 और 19 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन विधि विधान से श्री कृष्ण का पूजन करना विशेष रूप से फलदायी माना जाता है। इस दिन लोग लड्डू गोपाल का विधि विधान से पूजन करते हैं और उनका श्रृंगार करते हैं। इस दिन कान्हा को अलग -अलग भोग लगाए जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि जो भी श्रद्धा पूर्वक पूजन करता है उसकी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

लेकिन यदि इस दिन राशि के अनुसार पूजन किया जाता है तो लोगों को अवश्य लाभ होता है। आइए जानें जन्माष्टमी के दिन आप कैसे राशि के अनुसार पूजन कर सकते हैं।

मेष राशि

मेष राशि के लोग जन्माष्टमी के दिन विशेष रूप से लड्डू गोपाल को स्नान कराएं और उन्हें कुमकुम का तिलक लगाएं। इस दिन कान्हा का पूजन राधा रानी के साथ करें और कृष्ण जी को गुलाबी रंग के वस्त्र पहनाएं। इस दिन आप भोग के रूप में आटे की पंजीरी चढ़ाएं और सभी में वितरित करें। इस तरह का पूजन आपको किसी भी समस्या से बाहर निकालने में मदद करेगा।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लोग लड्डू गोपाल को दूध और शहद से स्नान कराएं और लड्डू गोपाल को पीला चंदन लगाकर उन्हें दूध की बनी मिठाई का भोग लगाएं। इस दिन यदि आप राधा रानी का पूजन करते हैं तो विशेष रूप से फलदायी होगा। लड्डू गोपाल को नारंगी वस्त्रों से सजाएं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोग श्री कृष्ण के साथ राधा रानी का श्रृंगार करें यदि आप जल्द विवाह की इच्छा रखती हैं तो इस दिन राधा रानी को लाल चुनरी चढ़ाएं। कान्हा को नीले वस्त्रों से सुसजित करते हुए भोग में कदली फल और बेसन की मिठाई का भोग लगाएं। कान्हा का पूजन करते समय आप मैरून वस्त्र धारण करें।

कर्क राशि

कर्क राशि के लोग कान्हा को शंख में जल भरकर स्नान कराएं और पंचामृत से स्नान कराने के बाद गंगाजल डालें। इस दिन कान्हा को बेसन की पंजीरी का भोग लगाएं और चरणामृत का भोग सभी में वितरित करें।

सिंह राशि

इस दिन यदि आप लड्डू गोपाल को माखन मिश्री का भोग लगाएंगे तो आपके जीवन में समृद्धि के द्वार खुलेंगे। इस दिन लड्डू गोपाल को शहद से स्नान कराएं और कान्हा को पीले वस्त्र पहनाएं। यदि आप भोग में धनिया की पंजीरी चढाएंगे तो विशेष रूप से फलदायी होगा।

कन्या राशि

लड्डू गोपाल को घी और दूध स्नान कराएं और हरे रंग के वस्त्रों से सजाएं। भोग में कान्हा को दही का पंचामृत और आटे की पंजीरी चढ़ाएं। इस दिन आप प्रसाद दूसरों को खिलाकर ही खाएं। इस दिन पूजन करते समय आप नीले वस्त्र धारण करें।

तुला राशि

तुला राशि के लोग यदि लड्डू गोपाल को दूध से स्नान कराएंगे तो उनकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होगी। कान्हा को पीले चंदन का तिलक लगाकर लाल वस्त्र पहनाएं। पूजन के समय यदि आप गुलाबी वस्त्र पहनेंगे तो फलदायी होगा।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोग लड्डू गोपाल को स्नान कराने के लिए जल के लोटे में गंगाजल मिलाकर स्नान कराएं और उन्हें पीले वस्त्र पहनाएं। भोग के रूप में लड्डू गोपाल को नारियल की बर्फी चढ़ाएं। इस दिन पूजन के समय हरे रंग के वस्त्र धारण करें।

धनु राशि

धनु राशि वाले जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को दूध और दही से स्नान कराएं। कान्हा को लाल वस्त्रों से सजाएं और मखाने के साथ नारियल का भोग लगाएं। पूजन के समय यदि आप लाल वस्त्र पहनेंगे तो लाभकारी होगा।

मकर राशि

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को दूध से स्नान कराएं और पंजीरी का भोग लगाएं। यदि आप आटे की पंजीरी का भोग कान्हा को लगाएंगे तो विशेष रूप से फलदायी होगा। पूजन के समय नारंगी वस्त्र पहनें।

कुंभ राशि

लड्डू गोपाल को दूध से स्नान कराएं। हरे या नीले रंगों के वस्त्र पहनाएं और भोग में बेसन की मिठाई चढ़ाएं। इस दिन यदि आप पूजन के समय आसमानी रंग के वस्त्र पहनेंगे तो ये आपके लिए लाभदायक होगा।

मीन राशि

मीन राशि के लोग कान्हा को जल से स्नान कराएं और भोग में दूध की मिठाई चढ़ाएं। इस दिन यदि आप पीले वस्त्रों में कान्हा का पुजन करेंगे तो विशेष रूप से लाभकारी होगा।

यदि आप यहां बताए तरीकों से राशि अनुसार पूजन करेंगे तो आपके लिए विशेष रूप से लाभकारी होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें।

[ad_2]
Source link

SEOClerks
Leave A Reply

Your email address will not be published.